Sunday 15 September 2019

Motivational Story in Hindi - प्रेरक कहानी - ग्लास को नीचे रख दीजिये



Motivational Story - प्रेरक कहानी - ग्लास को नीचे रख दीजिये


एक प्रोफेसर ने अपने हाथ में पानी से भरा एक ग्लास पकड़ते हुए क्लास शुरू की| उन्होंने उसे ऊपर उठा कर सभी स्टूडेंट्स को दिखाया और पूछा, ”आपके हिसाब से ग्लास का वज़न कितना होगा?”

50 ग्राम….100 ग्राम125 ग्राम. छात्रों ने उत्तर दिया।  

जब तक मैं इसका वज़न ना कर लूँ , मुझे इसका सही वज़न नही बता सकताप्रोफेसर ने कहा. पर मेरा सवाल है:
[ये भी पढ़ें: क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने के लिए सुरक्षा उपाय – क्रेडिट कार्ड का सुरक्षित उपयोग कैसे करें Safe use of credit card]

दि मैं इस ग्लास को थोड़ी देर तक इसी तरह उठा कर पकडे रहूँ, तो क्या होगा?” 

कुछ नहीं’ … छात्रों ने कहा।  

अच्छा, अगर मैं इसे इसी तरह एक घंटे तक उठाये रहूँ, तो क्या होगा?” प्रोफेसर ने पूछा।  

आपका हाथ दर्द होने लगेगा’, एक छात्र ने कहा।  

तुम सही हो, अच्छा अगर मैं इसे इसी तरह पूरे दिन उठाये रहूँ, तो क्या होगा?”

आपका हाथ सुन्न हो सकता है, आपकी मांसपेशियों में भारी तनाव आ सकता है, लकवा मार सकता है और पक्का आपको हॉस्पिटल जाना पड़ सकता है”…. किसी छात्र ने कहा, और बाकी सभी हँस पड़े

बहुत अच्छा, पर क्या इस दौरान ग्लास का वज़न बदला?”  प्रोफेसर ने पूछा।  

उत्तर आया... नहीं

तब भला हाथ में दर्द और मांसपेशियों में तनाव क्यों आया?”

स्टूडेंट्स अचरज में पड़ गए।  

फिर प्रोफेसर ने पूछा अब दर्द से निजात पाने के लिए मैं क्या करूँ?”

ग्लास को नीचे रख दीजिये। एक छात्र ने कहा।  

बिल्कुल ही।प्रोफेसर ने कहा।  

जीवन की परेशानियाँ भी कुछ इसी तरह होती हैं, इन्हें कुछ देर तक अपने दिमाग में रखिये और लगेगा की सब कुछ ठीक है, उनके बारे में ज्यादा देर सोचिये और आपको पीड़ा होने लगेगी, और इन्हें और भी देर तक अपने दिमाग में रखिये और ये आपको पेरालायज करने लगेंगी, और आप कुछ नहीं कर पायेंगे।  

अपने जीवन में आने वाली चुनोतियों और समस्यायों के बारे में सोचना ज़रूरी है, पर उससे भी ज्यादा जरूरी है दिन के अंत में सोने जाने से पहले उन्हें नीचे रखना। इस तरह से, आप स्ट्रेस्ड नहीं रहेंगे, आप हर रोज़ मजबूती और ताजगी के साथ उठेंगे और सामने आने वाली किसी भी चुनौती का सामना कर सकेंगे। 


अपने सुझावों अथवा प्रश्नों के लिए नीचे दिये गये कमेंट सेक्शन का उपयोग करें। अगर आपको ये पोस्ट पसंद आया तो शेयर जरूर करें।

No comments:

Post a Comment