Sunday 15 September 2019

Safe Use of Credit Card - क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने के लिए सुरक्षा उपाय – क्रेडिट कार्ड का सुरक्षित उपयोग कैसे करें

आजकल क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन और ऑफलाइन खरीद के लिए भुगतान का पसंदीदा तरीका बन गया है। क्रेडिट कार्ड उपयोगकर्ताओं की संख्या में वृद्धि और क्रेडिट कार्ड के बढ़ते उपयोग के साथ,  क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी और दुरुपयोग भी बढ़ गए हैं। क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते  समय कुछ सावधानियां बरतना महत्वपूर्ण है।  आज आप इस पोस्ट में सीखेंगे कि क्रेडिट कार्ड का सुरक्षित उपयोग कैसे करें।  Safe Use of Credit Card - क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने के लिए सुरक्षा उपाय




1. क्रेडिट कार्ड पर हस्ताक्षर करें

जैसे ही यह क्रेडिट कार्ड जारी करने वाली संस्था से प्राप्त होता है, अपने नए क्रेडिट कार्ड के पीछे पर हस्ताक्षर करें। 


2. लेनदेन के दौरान क्रेडिट कार्ड पर नजर रखें 
ऑफ़लाइन लेनदेन करते समय,  लेन-देन के दौरान क्रेडिट कार्ड पर नजर रखें और जितनी जल्दी हो सके अपने क्रेडिट कार्ड को वापस प्राप्त करें क्योंकि कार्ड को एक से अधिक बार स्वाइप करके कई डेबिट आपके
कार्ड से किए जा सकते हैं और आपके कार्ड के विवरण को ऑनलाइन लेनदेन करने के लिए नीचे नोट किया जा सकता है। 


3. लेनदेन का रिकॉर्ड रखें  
सभी रसीद लेन-देन सत्यापित करने के लिए रखें, जब तक आप क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट (विवरण) प्राप्त और वेरिफ़ाई न कर लें। 



4. सुरक्षित और प्रतिष्ठित साइटों पर लेनदेन करें
केवल सुरक्षित और प्रतिष्ठित वेबसाइटों पर ऑनलाइन लेनदेन करें। हमेशा यह सुनिश्चित करें कि वेबसाइट का एड्रेस पता जहां लेनदेन किया जाना है, 'https://' से शुरू होता है न कि 'http://'। इसके अलावा ब्राउज़र के शीर्ष/नीचे पर एक पैडलॉक आइकन देखें।



5. समय-समय पर पिन बदलें 
क्रेडिट कार्ड कंपनी से प्राप्त होते ही उपयोगकर्ता को पिन (व्यक्तिगत पहचान संख्या) बदलना जरूरी है। इसके अलावा भी समय-समय पर अपना कार्ड पिन (व्यक्तिगत पहचान संख्या) बदलें। 


6. व्यक्तिगत जानकारी ऑनलाइन खुलासा न करें
इंटरनेट पर अपनी जन्मतिथि, बिलिंग पते आदि जैसी कोई भी व्यक्तिगत जानकारी साझा न करें क्योंकि आपके खाते का पासवर्ड अनलॉक करने के लिए इसका दुरुपयोग किया जा सकता है.

7.  क्रेडिट कार्ड और खाते का विवरण ई-मेल न करें
किसी को भी ई-मेल के माध्यम से या किसी भी ई-मेल के जवाब में क्रेडिट कार्ड या खाता विवरण न भेजें क्योंकि साइबर अपराधियों द्वारा इसका दुरुपयोग किया जा सकता है। 

8. फोन पर कभी भी कार्ड विवरण साझा नहीं करें
कभी भी फोन पर किसी के साथ कार्ड विवरण और खाता विवरण साझा न करें, क्योंकि यह दूसरों के लिए गोपनीय जानकारी प्राप्त करने का एक आसान तरीका है। 

9. इंटरनेट बैंकिंग के लिए साइबर कैफे का उपयोग करने से बचें
साइबर कैफे, और सार्वजनिक स्थानों में स्थापित कंप्यूटर सिस्टम से इंटरनेट बैंकिंग सुविधा का उपयोग करने से बचें। अगर फिर भी यह बहुत जरूरी हो तो उपयोग के बाद ब्राउज़र कैच और अस्थायी फाइलों को डिलीट जरूर करें।  

10. नियमित रूप से अपने मासिक क्रेडिट कार्ड बिलिंग बयान की जाँच करें 
किसी भी अनधिकृत लेन-देन की समीक्षा करने के लिए नियमित रूप से अपने मासिक क्रेडिट कार्ड बिलिंग विवरण देखें। मासिक विवरण में किसी भी विसंगति के मामले में कार्ड कंपनी को तुरंत सूचित करें। 

11. व्यक्तिगत विवरण में परिवर्तन के मामले में कार्ड कंपनी को सूचित करें
बिलिंग पते, मोबाइल नंबर या किसी अन्य किसी व्यक्तिगत विवरण में परिवर्तन के मामले में अपने क्रेडिट कार्ड कंपनी को तुरंत सूचित करें। 

12. कभी भी किसी को क्रेडिट कार्ड उधार न दें  
कभी किसी को अपने क्रेडिट कार्ड को उधार न दें। यह क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी के लिए एक निमंत्रण है।  

13. कभी भी अपने कार्ड को उपेक्षित न छोड़ें 
उपयोगकर्ता को अपने कार्ड को किसी भी स्थान पर उपेक्षित नहीं छोड़ना चाहिए। 

14. क्रेडिट कार्ड की दुरुपयोग या चोरी के मामले में तत्काल कार्यवाही करें
यदि आप अपना क्रेडिट कार्ड खो देते हैं या इसका दुरुपयोग नोटिस करते हैं तो तुरंत क्रेडिट कार्ड कंपनी को तुरंत सूचित करें। इससे क्रेडिट कार्ड कंपनी तुरंन्त कार्ड को फ्रीज़/ लोक कर सकेगी और क्रेडिट कार्ड का दुरुपयोग नहीं होगा।  

15. क्रेडिट कार्ड हेल्प लाइन फोन नंबर अपने साथ रखें 
किसी भी प्रकार की सहायता के लिए क्रेडिट कार्ड की हेल्प लाइन फोन नंबर अपने साथ या अपने फोन मे रखें। इससे किसी भी दुरुपयोग या कार्ड की चोरी के मामले में तुरंत कार्ड कंपनी को सूचित करने में मदद मिलेगी। 


उपरोक्त सुरक्षा उपायों / सावधानियों से,  क्रेडिट कार्ड उपयोगकर्ता क्रेडिट कार्ड के दुरुपयोग से बच सकते हैं।   

अपने सुझावों अथवा प्रश्नों के लिए नीचे दिये गये कमेंट सेक्शन का उपयोग करें। अगर आपको ये पोस्ट पसंद आया तो शेयर जरूर करें।

No comments:

Post a Comment